शीघपतन के घरेलू उपाय – Shighrapatan Rokne Ke Gharelu Upay

Shighrapatan Rokne Ke Gharelu Upay



सेक्स करने के दौरान जब पुरुष अपना लिंग स्त्री की योनी में डालता है, और पुरुष का वीर्य बहुत हीं जल्दी स्खलित हो जाता है, तो इसे शीघ्रपतन कहते हैं। शीघ्रपतन होने से स्त्री सम्भोग का पूरा आनंद नहीं उठा पाती है, जिसके कारण पति-पत्नी दोनों के जीवन में अकारण तनाव उत्पन्न हो जाता है। और पुरुष हीन भावना का शिकार हो जाता है।

हम आज बताते है शीघ्रपतन रोकने के उपाय :

·         सबसे पहले मन से यह भ्रम दूर कर लें कि शीघ्रपतन कोई बीमारी है।
·         तनाव और थकावट शीघ्रपतन के दो मुख्य कारण हैं, इन दोनों को दूर किए बिना आपको शीघ्रपतन से छुटकारा नहीं मिल सकता है।

·         किसी भी प्रकार के नशे का सेवन करें, नशा आपकी सेक्स क्षमता को घटाता है।

·         ज्यादातर लोग केवल इसी कारण से शीघ्रपतन के शिकार होते हैं। क्योंकि उन्हें खुद पर विश्वास नहीं होता है कि वो अपने साथी को यौन संतुष्टि दे पाएंगे।

·         खुद को यह विश्वास दिलाइए कि आपको कोई यौन कमजोरी नहीं है, और आप अपनी पत्नी को सेक्स के दौरान पूरी तरह संतुष्ट कर सकते हैं।



·         सेक्स करने के दौरान जल्दबाजी करें, लिंग को योनी में डालने से पहले एक-दूसरे के कोमल तथा यौन अंगों को सहलाएं और चूमें ताकि आप दोनों सेक्स करने से पहले पूरी तरह से उत्तेजित हो जाएँ।

·         सेक्स करने के दौरान एक-दूसरे से बात करते रहें और बात रोमेंटिक और उत्साह बढ़ाने वाली होनी चाहिए, और साथ में लिंग के अंदर-बाहर करने की गति को भी कम-ज्यादा करते रहें। और कुछ सेकेण्ड के लिए लिंग को अंदर-बाहर करना रोक दें, उसके बाद फिर लिंग को अंदर बाहर करना शुरू करें। ऐसा करने के दौरान अपने साथी का चुम्बन लें और उसके नाजुक अंगों को चूमें, चूसें और सहलाएँ। और ध्यान रखें कि आपका ध्यान इस बात पर नहीं होना चाहिए कि कहीं आज भी मेरा वीर्य जल्दी तो नहीं निकल जायेगा।

·         संतुलित और पौष्टिक भोजन करें और समय पर खाना खाएँ।

·         बहुत ज्यादा सेक्स करें, 1 दिन, 2 दिन या 3 दिन के अन्तराल में सेक्स करना भी फायदेमंद होगा।

·         सेक्स के दौरान किसी के परेशान करने का डर भी शीघ्रपतन का एक कारण हो सकता है।

·         अपने शरीर की नियमित मालिश करें। जांघ पर रखकर लैपटॉप का उपयोग करें और अपने लिंग को गर्म पानी के सम्पर्क से बचाएँ।

·         बहुत लम्बे अन्तराल में भी सेक्स करें। नियमित सेक्स करते रहें। कंडोम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

·         बचपन की गलतियाँ या हस्तमैथुन नुकसानदायक है. इन बातों को मानें। ये बातें नीम-हकीमों द्वारा फैलाई गई मनगढंत बातें हैं। सुबह जल्दी उठें। खुश रहें, और मानसिक रूप से स्वतंत्र रहें।

·         लहसून की 2-3 कलियाँ हर दिन खाने से सेक्स पावर बढ़ता है।सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाओं के सेवन से बचें।

·         प्याज को अपने दैनिक भोजन में शामिल करें, यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा। ताजे फलों, साग-सब्जियों, दाल तथा दूध  को अपने दैनिक आहार में शमिल करें।

·         अगर एक बार वीर्य जल्दी निकल जाए तो सेक्स खत्म करें। आधा-1 घंटा बाद फिर सेक्स करना शुरू करें यकीन मानिए इस बार आप दोनों पूरी तरह से संतुष्ट होंगे।

·         अलग-अलग सेक्स पोसिशन्स का उपयोग करना भी आपके लिए उपयोगी हो सकता है।

·         काले चने से बने खाद्य पदार्थों का सप्ताह में 2-3 बार खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

·         लगभग 150 ग्राम बारीक कटे हुए गाजर को एक उबले हुए अंडे के आधे हिस्से में एक चम्मच मधु  मिलाकर दिन में एक बार खाएँ। इसे 1-2 महीने तक खाएँ।

·         15 ग्राम  सफेद मूसली को एक कप दूध में उबालकर दिन में 2 बार पिएँ।

·         15-16 ग्राम  सहजन के फूलों को 250 ml दूध में उबलने के बाद पिएँ।

·         1/2 चम्मच अदरक का रस, एक चम्मच मधु और एक उबले हुए अंडे का आधा भाग मिलकार रोज रात को सोने से पहले 1 माह तक खाएँ।
 
·         पिस्ता बादाम, खजूर और श्रीफल के बीजों को बराबर मात्रा में लेकर मिश्रण बनाकर इसको रोज 100 ग्राम  खाएँ।
·         30-40 ग्राम  किशमिश को गर्म पानी में धोकर, 200 ml दूध में उबालें. इसे दिन में तीन बार खाएँ। हर बार ताज़ा मिश्रण तैयार करें।

                             हमें उम्मीद है कि आपके शीघ्रपतन की समस्या जल्दी हीं खत्म हो जाएगी।