Masturbation Facts in Hindi | हस्तमैथुन : फायदा, नुक्सान और अफवाहें

हस्तमैथुन से जुड़ी भ्रांतियां व सही जानकारी


ज्यादातर लोग या हस्तमैथुन को नुकसानदायक ही समझते हैं।लेकिन क्या ऐसा सोचना सही है?  क्या इसके सिर्फ नुकसान हैं या कोई फायदा भी है? और ऐसे ही तमाम प्रश्न उनके दिमाग में आते हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम आपके प्रश्न के जवाब देने की कोशिश करतेहै।

Masturbation या हस्तमैथुन के बारे में हर वो बात जो आपको जाननी चाहिए

1. मास्टबेशन या हस्तमैथुन क्या होता है और इसे कैसे करते हैं?

Ans : हस्तमैथुन जिसे बोलचाल की भाषा में हैण्ड प्रैक्टिस या मुठ मारना भी कहते हैं; खुद से अपने शरीर के अंगों को छू कर सेक्स की उत्तेजना अनुभव करना का एक तरीका है, जिसमे अकसर व्यक्ति ओर्गास्म या क्लाइमेक्स तक पहुँच जाता है, यानि उसका स्पर्म उसके लिंग या योनी से बाहर निकल आता है।

पुरुष आमतौर पर ऐसा अपने पेनिस को हाथ में लेकर उसे आगे-पीछे करते हैं जब तक कि वे क्लाइमेक्स तक ना पहुँच जाएं जबकि महिलाएं अपनी उँगलियों से वैजाइना को छू कर ये काम करती हैं।

हस्तमैथुन या मास्टबेशन करने से पहले किसी उत्तेजक फोटो या विडियो को देखना या बस यूँही कुछ बेहद सेक्सी इमेजिन करके अपने सेक्सुअल पार्ट्स को उत्तेजित करना भी इसका एक हिस्सा है।


2. लोग हस्तमैथुन क्यों करते हैं?
Ans : बिना रियल सेक्स किये सेक्स का मजा लेने के लिए। कुछ लोग जिनके पार्टनर सेक्स के लिए अवेलेबल नहीं होते वे  मास्टबेशन करके अपनी सेक्सुअल इच्छा को शांत करते हैं। जो लोग अपना स्पर्म डोनेट करना चाहते हैं या अपने स्पर्म की इनफर्टिलिटी टेस्टिंग कराना चाहते हैं वे भी हस्तमैथुन करते हैं।

3. लोग कहाँ हस्तमैथुन करते हैं?
Ans : ये कोई निश्चित नहीं है। हालांकि, लड़के अधिकतर टॉयलेट में जाकर और लडकिया बिस्तर पर लेटे-लेटे मास्टबेशन करती हैं।

4. क्या हस्तमैथुन करने से कोई महिला गर्भवती हो सकती है?
Ans : नहीं, हस्तमैथुन करने से कोई महिला गर्भवती नहीं हो सकती है।

5. क्या इससे कोई यौन रोग होने का खतरा होता है?
Ans : नहीं हस्तमैथुन से कोई यौन रोग नहीं हो सकता है।

6. कब से शुरू हो जाता है हस्तमैथुन करना?
Ans : लड़के लड़कियों दोनों के लिए जनरली, ये युवा अवस्था, यानि 13 से 19 वर्ष के बीच शुरू हो जाता है। कुछ केस में ये इससे पहले भी शुरू हो सकता है।

7. लोग किस उम्र तक मास्टबेशन करते हैं?
Ans : जब तक वे ऐसा कर पाते है, लगभग सारी उम्र…even in old age।

8. क्या हस्तमैथुन करने वाले वर्जिन नहीं रह जाते?
Ans : ऐसा नहीं है, आप तब तक विर्जिन रहते हैं जब तक आप किसी के साथ सेक्सुअल रिलेशन नहीं करते।

9. क्या हस्तमैथुन करना एक नोर्मल बात है?
Ans : हमारे समाज में कुछ लोग इसे बुरा मानते हैं लेकिन अगर इससे जुड़ी नैतिकता को एक तरफ रख दिया जाए तो हस्तमैथुन करने में कोई बुराई नहीं है। बल्कि हम इसे इस एंगल से भी देख सकते हैं कि अगर प्रकृति ने सेक्सुअल प्लेजर का ये तरीका नहीं बनाया होता तो समाज में कई तरह की आपराधिक समस्याएं पैदा हो सकती थीं। हाँ, हस्तमैथुन को तब एक समस्या माना जाता है जब कोई हद से अधिक इसे करने लगता है और दिन भर इसी के बारे में सोचता है। और यदि ये काम कोई पब्लिकली करता है तो भी ये एक प्रॉब्लम है।

10. क्या किसी सूरत में हस्तमैथुन करना नुकसानदायक हो सकता है?
Ans : जी हाँ, जैसा कि हम जानते हैं कि कुछ समाज में इसे पाप की नज़र से देखा जाता है, ऐसे में अगर कोई गिल्ट फीलिंग के साथ हस्तमैथुन करता है तो उसे तनाव हो सकता है। महिलाओं के केस में मास्टबेशन करने के लिए यदि वाइब्रेटर का प्रयोग करते समय असावधानी हो जाए तो चोट पहुँच सकती है।

11. मैं एक लड़की हूँ। क्या मास्टबेशन करने से मेरी झिल्ली फट सकती है?
Ans : हाय्मेन एक पतली सी झिल्ली होती है जो जवान लड़कियों में वैजिनल ओपनिंग को कवर करती है। सेक्सुअल एक्टिविटी की वजह से ये फट जाती है। धीरे-धीरे पतली हो जाती है। कई बार ये इतनी लचीली हो जाती है कि पेनिस के हिसाब से खुद को स्ट्रेच कर लेती है।  यादी आप मास्टबेशन करने के लिए अपनी वेजाइना में कुछ डालती हैं तब आपका हाय्मेन कहीं-कहीं से फट सकता है।

12. लेकिन हाय्मेन फटने का मतलब कि मैं विर्जिन नहीं रही?
Ans : ये एक बहुत बड़ा मेथ्स है। आप अपनी वर्जिनिटी तभी लूज़ करती हैं जब कोई पुरुष आपके साथ सम्भोग करता है। बहुत सी लड़कियां हाय्मेन होते हुए भी विर्जिन नहीं होतीं और बहुत सी लड़कियां हाय्मेन नहीं होते हुए भी विर्जिन होती हैं।

तो ये हुए कुछ सवाल-जवाब, जो आपको हस्तमैथुन के नुकसान और फायदे के बारे में जानकारी देते हैं। आइये अब हम हस्तमैथुन से जुड़े कुछ MYTHS देख लेते हैं…

1. हस्तमैथुन करने से मेरे स्पर्म ख़त्म हो जायेंगे और मैं कभी बाप या माँ नहीं बन पाऊंगा/ पाउंगी?
Ans : गलत। हमारी बॉडी में स्पर्म लगातार बनते रहते हैं, और हस्तमैथुन करने से ख़त्म नहीं होते।

2. मास्टबेशन करने से बाल सफ़ेद होते हैं, या ग्रोथ रुक जाती है, तबियत खराब हो जाती है ?
Ans :किसी भी अध्यन में ये बातें सामने नहीं आयीं हैं। अतः ये बस भ्रांतियां भर ही हैं। इसके उलट माना जाता है कि हस्तमैथुन करने के कुछ फायदे हैं, जैसे कि इसे करने से तनाव कम होता है और सर दर्द या अनिद्रा की समस्याएं दूर होती हैं। लेकिन जैसा कि यूनिवर्सल ट्रूथ है – “ Excess of anything is bad यानि किसी भी चीज की अति ठीक नहीं होती”, मास्टबेशन की भी अति नहीं करनी चाहिए…आमतौर पे दिन में १ से २ बार तक हस्तमैथुन करना नार्मल है।

3. लड़कियां मास्टबेशन नहीं करतीं ?
Ans : करती हैं, हाँ, उतना नहीं जितना लड़के करते हैं।

4. शादीशुदा लोग हस्तमैथुन नहीं करते?
Ans : ऐसा बिलकुल नहीं है, शादीशुदा लोग भी मास्टबेशन करते हैं। हाँ, ये जरुरी है कि यदि मेल प्रोपर इंटरकोर्स करने वाले हैं तो उससे पहले हस्तमैथुन करना उनकी परफॉरमेंस  डीग्रेड कर सकता है।

5. जो लोग हस्तमैथुन करते हैं वे गंदे होते हैं?
Ans : तब तो 99% लोग गंदे ही माने जाएं!

तो दोस्तों हमने देखा कि हस्तमैथुन के नुकसान नहीं हैं। और इसीलिए आपको इसे रोकने के उपाय करने की कोई ज़रुरत नहीं है। अगर आप हस्तमैथुन करते हैं तो आप करोड़ों लोगों की तरह एक नोर्मल इंसान हैं, आपको न गिल्टी फील करने की ज़रुरत है और ना ही इसे लेकर अपने हेल्थ की चिंता करने की ज़रुरत है।